Diet chart for pregnant woman in Hindi 

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गर्भवती महिला के लिए डाइट चार्ट हिंदी में

Diet chart for pregnant woman in Hindi | गर्भावस्था हर  महिला के जीवन का बहुत महत्वपूर्ण समय होता है। गर्भावस्था में महिलाऔ को अपने स्वास्थ का बहुत ध्यान होता है। इस समय में महिलाओ को अपने भोजन में सही मात्रा में आयरन,फोसिल एसिड,विटामिन,कैल्शियम लेना चाहिए। क्यों की समय में महिला के शरीर में कई हॉर्मोन्स बदलाव होते है। जिससे महिलाओ कई बदलाव देखने को मिलते है। जैसे जी मचलना,अचानक मूड बदलना,भूख में बदलाव,पाचन में बदलाव आदि। इस लिए बहुत जरुरी हो जाता है की इस समय में महिला को सही भोजन प्राप्त हो।

आज हम आपको बताने जा रहे है की गर्भावस्था के दौरान महिलाओ को किस तरह का आहार चार्ट का पालन करना चाहिए। जिससे उन्हें मात्रा में पोषण  शरीर को ऊर्जा प्राप्त हो सके।

गर्भावस्था में डाइट प्लान – Diet plan in pregnancy

Diet chart for pregnant woman in Hindi | गर्भावस्था में महिलाओ को सही पोषक आहार लेना जरुरी होता है। क्यों ये महिला साथ साथ होने वाले बच्चे के लिए भी बहुत जरुरी होता है।

पुरे दिन का आहार चार्ट केसा होना चाहिए। इसमें क्या क्या शामिल  किया जाना चाहिए।

 सुबह का ब्रेकफास्ट – Morning breakfast

सुबह के ब्रेकफास्ट में यह आवश्यक की एक गिलास गाय का दूध हो या आप एक गिलास नारियल का दूध एवं नींबू पानी भी ले सकती है क्योंकि यह कब्ज और हार्टबर्न को कम करने में आपकी मदद करता है।

–  ताज़ा फलो के साथ साथ आप 1 कटोरी दलिया ले सकती है। – क्यों की इनमें  विटामिन और फाइबर होते हैं

–  आप रवा उपमा या फिर पोहा भी ले सकती है। – क्यों इससे आपको बहु पोषक तत्वों और फाइबर के साथ पोषण प्रदान होते है।

– आप  मक्खन के साथ व्होले ग्रेन ब्रेड की 2 स्लाइस भी सकती है। 1 ग्लास कम फैट वाला  दूध या बटर मिल्क या  ऑरेंज जूस भी ले सकती है।

Diet chart for pregnant woman in Hindi
Diet chart for pregnant woman in Hindi

 दोपहर का भोजन – Lunch

गर्भावस्था में दोपहर भोजन में संतुलित आहार लेना चाहिए।

–  भोजन  दाल के साथ 2 रोटियां, एक कटोरी दही  एवं आप सब्जी जैसे मिक्स सब्जी, कोफ्ता, पनीर आदि के साथ रोटियां खा सकती हैं।

–  चावल को किसी भी रूप में जैसे कि जीरा चावल और मटर के चावल, सब्जी के साथ बने हुए चावल, साधारण खिचड़ी या चावल के साथ सादा दही का सेवन कर सकती है।

–  सादी रोटी के साथ चिकन करी और चावल सकती है।

–  पालक की सब्जी रोटी या चावल के साथ ले। क्यों की पालक में फोलिक एसिड और आयरन होता है और गर्भवती महिलाओं के लिए आयरन का अच्छा स्त्रोत होता है।

शाम का स्नैक्स – Evening snacks

Diet chart for pregnant woman in Hindi | जब आप गर्भावस्था में होते हैं तो आपको बार-बार भूख लगना आम सी बात होती है। क्योंकि आपकेशरीर  भीतर एक नया जीवन पल रहा होता है और ऐसे में आपका शरीर दिन-रात काम कर रहा होता है। इसलिए आपको सामान्य से अधिक ऊर्जा और अधिक भोजन की आवश्यकता होती है। इसलिए आपको दिन भर में 3 बार भोजन के बजाय थोड़ी थोड़ी देर में कुछ न कुछ रहना चाहिए। शाम को यहां कुछ स्नैक आप सकती है।

ताजे फल

अखरोट, बादाम या खजूर

खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए ताज़े फलों का जूस पिएं

इडली हलकी और सेहतमंद होती हैं और जल्दी पेट भरने में सहायक होती है.

सैंडविच स्वादिष्ट और पौष्टिक होते हैं इन्हे भी ले सकते है

गाजर या लौकी का हलवा लेकिन कम चीनी के साथ।

एक कप ग्रीन टी भी ले सकती है

दलिया या उत्तपम एक पूर्ण मिनी-भोजन के समान होता है

भुना हुआ चना में फाइबर उच्च मात्रा में होता है और कब्ज के लिए भी  एक उपयुक्त इलाज है।

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Diet chart for pregnant woman in Hindi
Diet chart for pregnant woman in Hindi

रात का भोजन – Dinner

Diet chart for pregnant woman in Hindi | रात को आप  जितना हल्का और जल्दी खाना खाएंगी उतना ही आपके के लिए अच्छा होता है। यह आदत आपके भोजन  पचाने में सहायता करेगी और रात में आपको अच्छी नींद लेने में मदद भी करेगी। रात के भोजन में आप निम्न को शामिल कर सकती हैं

दाल और रोटी या पसंद की कोई भी मौसमी सब्जी, सलाद है।

सब्जियों के रायते के साथ सब्जी पुलाव या चिकन राइस

सादा परांठा दही के साथ

ज्वार या बाजरेकीरोटियां घी के साथ औररायतेकेसाथ

मिश्रित दालों की बनी खिचड़ी और दही

 समापन नोट

Diet chart for pregnant woman in Hindi | गर्भावस्था में एक ऐसा आहार प्लान चुनें जो आपको और आप के बच्चे को सर्वोत्तम और संतुलित पोषक तत्वों को प्रदान करे। साथ ही साथ  यह भी ध्यान रखे कि आप किसी भी  विशिष्ट आहार  का पालन करने से पहले अपने डॉक्टर एवं गायनोकोलॉजिस्ट या डायटीशियन से सलाह जरूर लें. ताकि आपको एक स्वस्थ गर्भावस्था हो और आप आपका बच्चा भीस्वस्थ पैदा हो।

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